संक्षिप्त इतिहास

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सचिवालय प्रशासन विभाग (पेन्शन सेल )

कक्ष संख्या: 137-‘द’, मुख्य भवन
उ0प्र0 सचिवालय, लखनऊ।

संक्षिप्त इतिहास:

अगस्त, 1985 से पूर्व उत्तर प्रदेश के राजकीय सेवकों की पेंशनरी लाभों की स्वीकृतियाँ जारी करने का कार्य महालेखाकार, उ0प्र0 द्वारा किया जाता था। पेंशन स्वीकृतियों में हो रहें अनावश्यक विलम्ब एवं अन्य कठिनाईयों को ध्यान में रखते हुये उत्तर प्रदेश शासन ने इस कार्य को शासनादेश दिनांक 06-08-1985 द्वारा प्रारम्भ में 04 विभागों के विभागाध्यक्षों के अधीन कार्यरत मुख्य लेखाधिकारियों द्वारा सम्पादित कराये जाने का निर्णय लिया। इस कार्य में अपेक्षित सफलता प्राप्त होने के फलस्वरूप कई अन्य विभागों का कार्य भी महालेखाकार से वापस लेकर इन विभागों में विभागाध्यक्षों के अधीन कार्यरत मुख्य लेखाधिकारियों द्वारा सम्पादित कराये जाने का निर्णय लिया गया।

इसी क्रम में दिनांक 31-10-1986 को सेवानिवृत्त अधिकारियों/कर्मचारियों को पेन्शन/ उपादान/राशिकरण से संबंधित भुगतान आदेश सचिवालय प्रशासन (पेंशन सेल) के माध्यम् से प्रदान किये गये। वित्त (सामान्य) अनुभाग-3 के शासनादेश संख्या-सा-3-1884/दस-86 दिनांक 03 अक्टूबर 1986 द्वारा सचिवालय प्रशासन (पेंशन सेल) का गठन किया गया।