कार्य एवं दायित्व

वापस पेंशन अनुभाग पर जाएँ

 

 

सचिवालय प्रशासन पेंशन सेल द्वारा सचिवालय सेवा के विशेष सचिव से लेकर समूह-‘घ’ तक के अधिकारियों/कर्मचारियों के पेन्शन/पारिवारिक पेन्शन के कार्यो को सम्पादित किया जाता हैं।

  1. सितम्बर, 1986 से सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियो/अधिकारियों के पक्ष में पेन्शन/ग्रेच्युटी एवं राशिकरण के अन्तिम भुगतान आदेश निर्गत करना।
  2. सितम्बर, 1986 से मृतक कर्मचारियों/अधिकारियों के परिवार के पक्ष में पारिवारिक पेन्शन एवं मृत्यु उपादान के अन्तिम भुगतान आदेश निर्गत करना।
  3. सचिवालय के विभिन्न शाखाओं के लेखा अनुभागों से सेवानिवृत्ति के पूर्व सेवानिवृत्त होने वाले कार्मिकों की सेवा-पुस्तिकाओं का परीक्षण करना एवं उनमें पायीं गई त्रुटियों का निराकरण कराना एवं पेन्शन सम्बन्धी मामलों में आवश्यक परामर्श/दिशा-निर्देश देना।
  4. सचिवालय के विभिन्न शाखाओं के सेवानिवृत्त कर्मचारियों एवं मृतक कर्मचारियों के परिवारों को उनकी पेन्शन/परिवारिक पेन्शन शीघ्रता से स्वीकृत किये जाने हेतु मार्गदर्शन देना एवं सम्बन्धित विभागों को पूर्ण प्रक्रिया उल्लिखित करते हुये लिखना।
  5. 1965 से पहले सेवानिवृत्त एवं मृतक कर्मचारियों के परिवारों को तथा ऐसे मृतक सरकारी सेवकों के परिवारों को, जिनको पारिवारिक पेन्शन अनुमन्य नहीं थी, को 01 मई, 1986 से पारिवारिक पेन्शन स्वीकृत करने का कार्य।
  6. सचिवालय के विभिन्न शाखाओं से सेवानिवृत्त होने वाले सरकारी सेवकों के पेन्शन प्रपत्र, सेवा-पुस्तिका सहित तथा मृतक कर्मचारियों के आश्रितों की पारिवारिक पेन्शन हेतु पेन्शन प्रपत्र, सेवा पुस्तिका मँगवाना एवं भुगतान आदेश निर्गत कराने का कार्य सम्पादित कराना।
  7. अन्य पेन्शन सम्बन्धी विविध कार्य।